वन-शीट्स क्या हैं और कलाकारों को उनकी आवश्यकता क्यों है?

वन-शीट्स केवल एक पृष्ठ का दस्तावेज़ है जिसका उपयोग संगीत उद्योग के पेशेवर कलाकारों और नई सामग्री को बढ़ावा देने के लिए करते हैं। संभावित ग्राहकों में रुचि जगाने के लिए दस्तावेज़ में कलाकार के ब्रांड या सामग्री के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी होगी। किसी भी कलाकार के लिए एक अच्छी वन-शीट को एक साथ रखने का तरीका जानना मूल्यवान साबित होगा।

एक संक्षिप्त रूप प्रचार उपकरण

प्रेस-रिलीज़ के विपरीत, वन-शीट्स  छोटी और आसान होती है। उन्हें केवल ऐसी जानकारी शामिल करनी चाहिए जो तुरंत मूल्य दिखा कर पाठक का ध्यान आकर्षित करे। वन-शीट्स की छोटी और सीधी संरचना इसे स्वतंत्र कलाकारों के लिए एक बहुमुखी उपकरण बनाती है। कलाकार एक एल्बम को बढ़ावा देने, एक गिग लैंड करने और यहां तक ​​कि एक प्रायोजन प्राप्त करने के लिए वन-शीट्स का उपयोग कर सकते हैं। इस कारण से, कलाकारों को अपने वन-शीट के लक्ष्य की पहचान करनी चाहिए ताकि वे केवल प्रासंगिक जानकारी शामिल करें।

One sheets
एक पत्रक

वितरक, उदाहरण के लिए, जो रिटेल स्टोर के शेल्फ पर एल्बम रख सकते हैं, वे आपके पिछले भौतिक एल्बम बिक्री, या कम से कम आपके स्ट्रीमिंग नंबर के आंकड़े देखना चाहेंगे। दूसरी ओर, एक क्लब प्रमोटर की दिलचस्पी इस बात में अधिक होगी कि आपने अपने पिछले शो में कितने टिकट बेचे।

वन-शीट्स को बाध्य होना चाहिए

आंकड़ों के अलावा, वन-शीट्स में हमेशा ब्रांड या सामग्री के बारे में आकर्षक कहानियां होनी चाहिए। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि बिक्री में ग्राहक उत्पाद से अधिक व्यक्ति को खरीदते हैं। कलाकार के बारे में जानकारी भावनात्मक तार पर होनी चाहिए जो पाठक तक गहरे स्तर तक पहुंच सके। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कौन सी भावना है, जब तक कि यह उन भावनाओं को उत्तेजित करती है। दूसरी ओर, यह एक बहुत अच्छी ब्रांडिंग युक्ति भी है

One-sheet exa

निष्कर्ष

अंत में, वन-शीट्स एक-पेज की बिक्री पिच है। कलाकार इस समय जो भी ‘सौदा’ करने की कोशिश कर रहा है, उसके अनुरूप वे हैं। वितरक और लेबल उनका उपयोग उन कंपनियों को समझाने के लिए करते हैं जो एल्बम को शेल्फ पर रखने के लिए बेचते हैं। वन-शीट्स सरल लेकिन मूल्यवान हैं। जब ठीक से किया जाता है तो वे कलाकारों के लिए आकर्षक सौदों की कुंजी हो सकते हैं।

संपादक का नोट: मूल रूप से २० मार्च, २०१८ को प्रकाशित हुआ। इसे सटीकता और व्यापकता के लिए नया रूप दिया गया है

You may also like...

4 Responses